Chanakya Niti : इन 5 गुणों से समृद्ध है जो शख्स, बुरा समय भी उसे दुखी नहीं कर पाता


हम सभी को पता है कि जीवन में सुख और दुख दोनों का अस्तित्व है. समय—समय पर हर शख्स को इन दोनों ही स्थितियों से गुजरना पड़ता है. लेकिन ये जानकर भी लोग खुद को इन स्थितियों के लिए तैयार नहीं रख पाते. ऐसे में सुख में वे जितने खुश होते हैं, दुख आने पर उतने ही दुखी भी होते हैं. जबकि हमें दोनों ही हालातों में सामान्य अवस्था में रहना चाहिए न ज्यादा खुश और न ज्यादा दुखी, क्योंकि सुख हो या दुख दोनों ही ​स्थायी नहीं हैं. इन्हें जाना ही पड़ता है.

आचार्य चाणक्य का मानना था कि सुख—दुख में सामान्य रहने की अवस्था तक वही व्यक्ति ​पहुंच सकता है जिसमें पांच विशेष गुण विद्यमान हों. उन्होंंने चाणक्य नीति में भी इन पांच गुणों का जिक्र किया है. इन गुणों से समृद्ध व्यक्ति पर चाहे कितना ही बड़ा दुख का पहाड़ क्यों न टूट पड़ें, लेकिन उन लोगों को नहीं तोड़ पाता. ऐसे लोग दुख में भी मन को स्थिर रखते हैं. जानिए उन पांच गुणों के बारे में.

धैर्य

जिस व्यक्ति में ये गुण होता है, वो बड़े से बड़े हालातों को आसानी से पार कर लेता है क्योंकि उसे पता होता है कि कुछ भी स्थायी नहीं है. आज दुख है तो निश्चित रूप से उसे कभी न कभी जाना ही है. इसलिए वो वर्तमान को निरंतर बेहतर करने की कोशिश करता रहता है.

धन

हम सब को अपने घरों में बचत करने की शिक्षा बचपन से ही दी जाती है. आचार्य का भी मानना था कि हर व्यक्ति को जीवन में बचत जरूर करनी चाहिए. ये बचत का पैसा उसके दुख की घड़ी में काम आता है. जिस व्यक्ति में बचत करने की आदत होती है, वो बुरे दौर का सामना भी शांत रहकर कर लेता है.

निर्णय लेने की क्षमता

निर्णय लेने की क्षमता भी हर किसी में नहीं होती. एक बुद्धिमान व्यक्ति समय के हिसाब से सोच—समझकर निर्णय लेता है. जल्दबाजी या आवेश में नहीं. कई बार व्यक्ति के सही निर्णय उसकी पूरी परिस्थिति को पलट कर रख देते हैं.

आत्मविश्वासी होना

अक्सर होता है कि जब बुरा समय आाता है तो लोग साथ छोड़ देते हैं. ऐसे में अच्छे अच्छे का ​आत्मविश्वास डगमगा जाता है. लेकिन जो व्यक्ति खुद की काबलियत और मेहनत पर यकीन रखकर अपने आप को आत्मविश्वासी बनाकर रखता है, बड़े से बड़ा दुख भी उसका नुकसान नहीं कर सकता.

ज्ञान

विद्या ऐसी चीज है जो व्यक्ति को बुरे दौर में भी लड़ने की ताकत देती है. बुरे वक्त में भी हर दिन कुछ न कुछ ज्ञानवर्धक किताबों को पढ़ने की आदत जिनमें होती है, वे लोग हर वक्त खुद को मोटिवेट रखते हैं और तमाम प्रयासों के असफल होने के बावजूद मनोबल टूटने नहीं देते. ऐसे लोग निश्चित तौर पर एक दिन सफल होते हैं.

3 views0 comments