सुख-समृद्धि के लिए सोमवार के दिन करें ये विशेष उपाय


सोमवार का धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत महत्व है. ये दिन भगवान शिव को समर्पित है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने वालों पर भगवान शिव की कृपा बरसती है. इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करने का भी विधान है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रतिदिन के अनुसार कुछ विशेष उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही लोगों को कुछ सावधानियां बरतने की भी सलाह दी गई है. शिव की पूजा करने से मानसिक शांति मिलती है. जानिए सोमवार के विशेष उपाय.

सोमवार के दिन करें ये विशेष उपाय

सोमवार के दिन भगवान शिव को चंदन, बेल पत्र, धतूरा या फूल, दूध, गंगा जल अर्पित करें. इस दिन मनोकामना पूर्ति के लिए महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें. गेहूं के आटे से बना प्रसाद शिव को अर्पित करें. सोमवार के दिन शाम को काले तिल और साबुत कच्चे चावल मिलाकर किसी ब्राह्मण को दान करें. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से पितृ दोष समाप्त हो जाता है. क्योंकि कई बार पितृ दोष धन प्राप्ति में बाधक बन जाता है.

सोमवार के दिन आटे को देसी घी में भूनकर पंजीरी बनाकर भगवान शिव को अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से धन की हानि नहीं होती है. अगर लगातार धन की हानि हो रही है तो सोमवार के दिन शाम के समय चांदी के सर्प-नागिन का जोड़ा दान करें. ऐसा माना जाता है कि इससे समस्या का समाधान हो जाता है. सोमवार के दिन मछली को आटा खिलाने से भी धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं. सोमवार के दिन 5 कन्याओं को खीर खिलाकर दक्षिणा देकर माता लक्ष्मी का वास होता है.

सोमवार को भगवान शिव के ‘शिव रक्षा स्तोत्र’ का पाठ करने से आत्मविश्वास बढ़ता है. शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करने से धन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. जिनकी कुंडली में चंद्रमा कमजोर है उनके लिए सोमवार के दिन चंद्रशेखर स्तोत्र का पाठ करना फलदायी माना जाता है. इससे चंद्रमा बलवान होता है और आय में वृद्धि होती है.

क्या न करें की मान्यता

विद्वानों का कहना है कि सोमवार को दोपहर के समय सोना अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन मांस और शराब का सेवन वर्जित है. साथ ही इस दिन किसी के साथ बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए और न ही अपशब्द बोलना चाहिए.

4 views0 comments