साल का अंतिम सूर्य ग्रहण : कौनसी राशियों के लिए शुभ-अशुभ, जानिए कैसा होगा असर


हिन्दू पंचांग के अनुसार, वर्ष का यह दूसरा सूर्य ग्रहण विक्रम संवत 2078 में मार्गशीर्ष मास की अमावस्या को लगेगा। सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर की सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा, जो दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा। सूर्य ग्रहण आंशिक या उपच्छाया ग्रहण होगा।

सूर्य ग्रहण 2021 का 12 राशियों पर प्रभाव ( Ssurya grahan 2021 ka 12 rashiyon par prabhav )

1. मेष (Aries): आपकी राशि के लिए यह ग्रहण अभुभ माना जा रहा है। आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने के साथ ही आपको वाहन चलाते वक्त सावधानी रखना होगी। घटना दुर्घटना और बीमारी से बचना होगा। खानपान पर ध्यान देना होगा।

2. वृषभ (Taurus): आपकी राशि के लिए ये यह ग्रहण शुभ रहने वाला है। व्यापारी हैं तो लाभ होगा और नौकरीपेशा हैं तो उन्नती होगी। सामाजिक क्षेत्र में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी।



3. मिथुन (Gemini): आपकी रा‍शि के लिए ये ग्रहण शुभ रहने वाला है। आपकी मनोकामना पूर्ण होगी और अटके हुए कार्य पूर्ण होने के संकेत हैं। विवादों से छुटकारा मिलेगा।



4. कर्क (Cancer): आपकी राशि के लिए यह ग्रहण शुभ नहीं माना जा रहा है। आपको हर तरह के वाद-विवाद से बचना होगा। बच्चों को लेकर आपके मन में तनाव रहेगा। परिवार में कलह हो सकती है।

5. सिंह (Leo): अपकी राशि के लिए ये ग्रहण शुभ रहने वाला है। आपके भूमि और भवन से जुड़े मामले सुलझने के साथ ही आपको धन लाभ होगा।


6. कन्या (Virgo): आपकी राशि के लिए यह ग्रहण शुभ रहने वाला है। आपको कार्य में सफलता मिलेगी और साथियों का आपको सहयोग भी मिलेगा। आपके आत्मविश्‍वास में वृद्धि होगी।

7. तुला (Libra): आकी राशि के लिए यह ग्रहण अशुभ रहने वाला है। आपको इस दौरान वाद-विवाद से बचना होगा। सेहत का ध्यान रखना होगा और मानसिक नियंत्रण रखना होगा।


8. वृश्चिक (Scorpio): आपकी राशि के लिए यह ग्रहण शुभ नहीं है। इस दौरान आपका मन अशांत रहेगा। कार्य क्षेत्र में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।


9. धनु (Sagittarius): आपकी राशि के लिए यह ग्रहण शुभ नहीं है। आपकी भागदौड़ के साथ ही आपके खर्चे बढ़ जाएंगे। धन का नुकसान होगा।


10. मकर (Capricorn): आपकी राशि के लिए यह ग्रहण शुभ रहने वाला है। नौकरीपेशा हैं तो पदोन्नति और व्यापारी हैं तो उन्नति होगी। हर कार्य में सफलता मिलेगा।

11. कुंभ (Aquarius): आपकी राशि के लिए यह ग्रहण शुभफलदायी है। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। आपके भूमि और भवन से जुड़े मामले सुलझने के साथ ही आपको धन लाभ होगा।


12. मीन (Pisces): आपकी राशि के लिए सूर्य ग्रहण का प्रभाव अशुभ रहेगा। नौकरी में स्थानांतरण के योग बन रहे हैं और घर में किसी से वाद-विवाद होने की संभावना है।


Disclaimer : 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग, मान्यताओं से संग्रहितकर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''




2 views0 comments