Search
  • Acharya Bhawana Sharma

सालभर पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए ये 9 दिन हैं बेहद खास, घर ले आएं कोई एक चीज


2 फरवरी, बुधवार से मां दुर्गा के गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. मां दुर्गा के साथ मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए यह समय बहुत उत्तम है. अगर आप भी सालभर मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, तो इन 9 दिन ये काम जरूर कर लें.

गुप्‍त नवरात्रि के दौरान चांदी की कोई भी चीज जैसे श्रीयंत्र, चांदी का सिक्का, हाथी, त्रिशूल, बिल्वपत्र, कमल, स्वस्तिक, कलश, दीपक, घंटी, मां के चरण, पूजा की थाली या पूजा में उपयोग में आने वाली किसी भी चीज को खरीदा जा सकता है. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर पूरे साल धन-समृद्धि बरसाती हैं.


ज्योतिष अनुसार गुप्‍त नवरात्रि के दिनों में मां लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति लाना बहुत ही शुभ माना गया है. लेकिन मूर्ति खरीदते समय ध्यान रखें कि मां लक्ष्‍मी कमल के आसन पर विराजमान हो. अपने हाथों से धन वर्षा कर रही हों. कहते हैं कि खड़ी हुई मां लक्ष्मी घर के लिए अशुभ होती हैं.

अगर आप घर में तुलसी का पौधा लगाने की सोच रहे हैं या फिर बदलना चाह रहे हैं, तो इसके लिए गुप्त नवरात्रि का समय सबसे उत्तम है. रविवार के अलावा तुलसी के पौधे को नियमित रूप से जल देना चाहिए. साथ ही, सुबह शाम पूजा करें.

मान्यता है कि गुप्‍त नवरात्रि में मां को श्रृंगार का सामान अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है. इससे सौभाग्‍य में वृद्धि होती है. इसके अलावा इन दिनों में सुहागिनों को श्रृंगार की चीजें भेंट करना भी अच्छा होता है.


1 view0 comments

Recent Posts

See All

महाबली हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है। हनुमान जी अपने भक्तों पर आने वाले सभी तरह की परेशानियां और भय दूर करते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी से बढ़कर कोई देवी-देवताएं नहीं है ये आज के समय में भी