शनिवार को करेंगे ये काम तो कंगाल बना देंगे शनिदेव


शनिवार ( Saturday ) का दिन शनिदेव ( Shanidev ) को समर्पित है। इस दिन शनिदेव को खुश करने के लिए लोग कई काम करते हैं। दरअसल, नवग्रहों ( navgarh ) में शनि ऐसे ग्रह हैं, जिनके नाम से लोग डरते हैं, उन्हें खुश करने के लिए कई तरह के जतन करते हैं। खासकर जिनकी राशि ( rashi ) में शनिदेव की ढैया ( dhaiya ) या साढ़ेसाती ( Sade Sati ) चल रही हो, वैसे लोग तो वो हर उपाय करते हैं, ताकि शनिदेव खुश रहें।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि किन कामों को करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। खासकर शनिवार को कुछ ऐसा काम कतई नहीं करनी चाहिए, जो शनिदेव को पसंद नहीं हो। आज हम आपको बताएंगे कि शनिवार को कौन से काम करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। विद्वानों की माने तो शनिवार को रोजमर्रा की कुछ कामें हैं जो शनिवार को करने से बचना चाहिए।

आइये जानते हैं कि शनिवार को कौन से काम नहीं करना चाहिए....

विद्वानों की माने तो शनिवार के दिन घर में लोहा और लोहे से बनी चीज नहीं लाना चाहिए। अगर शनिवार को लोहा या लोहे से बनी चीजें लाते हैं तो शनिदेव नाराज हो जाते हैं।

कुछ पंडितों का मानना है कि शनिवार को नमक नहीं खरीदना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन नमक खरीदने से घर में दरीद्रता आती है।

यही नहीं, शनिवार को सरसों तेल भी नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन सरसों तेल दान करना चाहिए। अगर शनिवार को सरसों तेल खरीदते हैं तो शनिदेव नाराज हो जाते हैं।

शनिवार को नमक, सरसों तेल की तरह उड़द दाल भी नहीं खरीदना चाहिए। उड़द दाल भी खरीदने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं।

शनिवार को काले रंग के जूते नहीं खरीदना चाहिए। माना जाता है कि इसे पहनने वाले को सफलता नहीं मिलती है।

इसके अलावे शनिवार को पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी चीजें खरीदने से बचना चाहिए।

1 view0 comments