राहु दोष निवारण के लिए करें ये 8 आसान उपाय, रुकावटें होंगी दूर


Rahu Grah Upay: सभी ग्रहों की तरह राहु ग्रह का भी कुंडली (Kundali) में महत्व है. राहु दोष (Rahu Dosh) होने से काम में बाधा, धन हानि, मानसिक पीड़ा, कमजोर आत्मविश्वास आदि की समस्याएं होने लगती हैं. खराब राहु का अन्य ग्रहों पर भी दुष्प्रभाव पड़ने लगता है. बनते काम बिगड़ने लगते हैं. पैसे की बर्बादी होने लगती है. आप कुछ आसान उपायों से राहु दोष से मुक्ति पा सकते हैं. जिनका राहु खराब होता है, उनको भैरव की पूजा करने की सलाह दी जाती है. कुंडली में पाप ग्रह राहु और केतु के कारण ही कालसर्प दोष बनता है. आइए जानते हैं कि किन उपायों से राहु दोष से मुक्ति पाई जा सकती है.

राहु दोष से मुक्ति के उपाय

1. राहु दोष से मुक्ति का सबसे आसान उपाय राहु का व्रत है. व्यक्ति को कम से कम 18 शनिवार तक राहु का व्रत रखना चाहिए. ऐसा करने से राहु का दुष्प्रभाव दूर होने लगता है.

2. राहु दोष का निवारण करने के लिए शनिवार को काला कपड़ा पहनना चाहिए और ओम भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम: मंत्र का जाप करना चाहिए. आप 5, 11 या 18 माला जाप कर सकते हैं.

3. शनिवार के दिन एक पात्र में जल, कुशा और दूर्वा रख लें. स्नान के बाद उस जल को पीपल के पेड़ की जड़ में अर्पित कर दें. ऐसे करने से राहु दोष समाप्त होता है. यह शनिवार को करना चाहिए.

4. शनिवार के दिन भोजन में काले तिल से बनी वस्तुएं, मीठी रोटी, मीठा चूरमा आदि खाना चाहिए. ऐसा करने से भी राहु दोष से मुक्ति मिलती है.

5. शनिवार को रात पीपल के जड़ के पास घी का दीपक जलाएं. इससे भी राहु पीड़ा में लाभ होता है.

6. राहु का व्रत करने से शत्रु का डर दूर होगा, मुकदमों में जीत की संभावना बढ़ सकती है.

7. राहु दोष से मुक्ति के लिए आप काली भेड़, कंबल, लोहा, तलवार, तिल से भरा पात्र आदि का दान कर सकते हैं.

8. गोमेद रत्न पहनने से भी राहु दोष का निवारण होता है. गोमेद के अलावा आप राहु के उपरत्न तुरसा, साफी आदि भी पहन सकते हैं.

3 views0 comments