Search
  • Acharya Bhawana Sharma

बसंत पंचमी पर राशि के अनुसार करें ये काम, शिक्षा और बुद्धि से संबंधी समस्याएं होंगी हल


माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन विद्या और ज्ञान की देवी सरस्वती की उपासना की जाती है.

माघ माह (Magh Month) के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि (Panchami Tithi) को बसंत पंचमी (Basant Panchami 2022) का पर्व मनाया जाता है. इस दिन विद्या और ज्ञान की देवी सरस्वती की उपासना की जाती है. ये दिन मां सरस्वती की पूजा (Maa Saraswati Puja) के लिए श्रेष्ठ माना जाता है. साल 2022 में 5 फरवरी, शनिवार के दिन बसंत पंचमी का दिन मनाया जाएगा. इस दिन देवी की पूजा से विद्या और ज्ञान का आशीर्वाद मिलेगा. इस दिन राशि के अनुसार ये कार्य करने लाभकारी होते हैं. आइए जानते हैं बसंत पंचमी के दिन क्या करें.


बसंत पंचमी पर राशि के अनुसार करें ये कार्य

मेष (Aries): बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती कवच का पाठ करना लाभकारी माना गया है. इससे बुद्धि की प्राप्ति होती है और कार्य में एकाग्रता आती है.


वृषभ (Taurus): इस दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए उन्हें सफेद चंदन का तिलक लगाएं. इतना ही नहीं, मां के प्रिय सफेद फूल भी अर्पित करें. ऐसा करने से ज्ञान में भी वृद्धि होती है.

मिथुन (Gemini): ज्योतिष अनुसार बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को हरे रंग की कलम अर्पित करने से सभी मनोतामनाओं की पूर्ति होती है. ऐसा करते समय उनसे अपनी मनोकामना कहें.


कर्क (Cancer): मां सरस्वती को खीर का भोग अर्पित करें. मान्यता है कि संगीत से जुड़े लोगों के लिए ऐसा करना लाभकारी होगा.


सिंह (Leo): मान्यता है कि बसंत पंचमी पर पूजन के समय गायत्री मंत्र का कम से कम 27 बार जाप करें. माना जाता है कि ये जाप जितना ज्यादा कर सकते हैं उतना लाभकारी है. ये करने से विदेश में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वालों की मनोकामनाएं जल्द पूरी होंगी.


कन्या (Virgo): बसंत पंचमी के शुभ दिन बच्चों को पढ़ाई की सामग्री भेंट करने से पढ़ाई में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.


तुला (Libra): ज्योतिष अनुसार इस दिन किसी ब्राह्मण को सफेद वस्त्र दान करने से वाणी की समस्या दूर होती है

वृश्चिक (Scorpio): बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करें और इसके बाद उन्हें लाल रंग की कलम अर्पित करें. ऐसा करने से याद्दाश्त संबंधी समस्या दूर हो जाती हैं.


धनु (Sagittarius): सरस्वती पूजा के दिन मां को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं. ऐसा करने से निर्णय लेने की क्षमता का विकास होता है. इतना ही नहीं, उच्च शिक्षा की कामना भी पूरी होती है.


मकर (Capricorn): बसंत पंचमी के दिन निर्धन व्यक्ति को सफेद रंग का अनाज दान करने से बुद्धि में विकास होता है.


कुंभ (Aquarius): इस दिन गरीब बच्चों को स्कूल बैग या अन्य पढ़ाई-लिखाई की चीजों का दान करने से मां सरस्वती की कृपा बनी रहती है.


मीन (Pisces): सरस्वती पूजा के दिन कन्याओं को पीले रंग के कपड़े दान करने से करियर में आने वाली समस्याओं का समाधान होता है.

3 views0 comments

Recent Posts

See All

महाबली हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है। हनुमान जी अपने भक्तों पर आने वाले सभी तरह की परेशानियां और भय दूर करते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी से बढ़कर कोई देवी-देवताएं नहीं है ये आज के समय में भी