देवी मां का सपने में आना देता है ये खास संकेत, ऐसे समझें इन इशारों को


हमारे जीवन में सपनों के कई मायने मानें जाते हैं, इन्हीं सपनों को हमारे भविष्य से भी जोड़ कर देखा जाता है। मान्यता है कि सपने एक तरह से जीवन के संकेत होते हैं, जो आने वाले अच्छे दिनों से लेकर भविष्य की विपदाओं तक के बारे में जानकारी देते हैं।

सपने में गाय का दिखना हो या कुछ खाते पीते देखना, सांप का दिखना ऐसी कई तरह चीजें हमें अपने भविष्य को लेकर खास इशारा करतीं हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सपने में देवी देवताओं का दिखना भी हमें भविष्य से जुड़े कई तरह के इशारे करता है।

जानकारो की मानें तो सपने कभी भी यूं ही नहीं होते। यहां तक की चिकित्‍साशास्‍त्र के अनुसार ये हमारे मन में चल रही बातों का परिणाम होते हैं।

वहीं दूसरी ओर स्‍वप्‍नशास्‍त्र की मानें तो यह शुभ-अशुभ या जीवन में आने वाले परिवर्तनों के संकेत की ओर इशारा करते है। इसी तरह सपने में दिखने वाली चीजों का भी अलग-अलग अर्थ होता है। इस संबंध में ज्योतिष के जानकार व देवी भक्त पंडित सुनील शर्मा कहते हैं कि मान्यता के अनुसार देवियां हमें सपने में आकर भविष्य के प्रति अच्छे संकेतों या हमारे द्वारा किए जा रहे कुछ गलत कार्य के परिणामों का संकेत देती है।

1. सपने में द‍िखें : देवी दुर्गा

यदि आपको सपने में देवी दुर्गा दिखती हैं तो इनका दिखना अत्‍यंत शुभ होता है। स्‍वप्‍नशास्‍त्र की मानें तो अगर देवी मां लाल रंग के वस्‍त्रों में मुस्‍कुराती हुई दिखें तो समझ लें कि आपकी लाइफ में कुछ अच्‍छा होने वाला है। यह किसी भी क्षेत्र में हो सकता है। अव‍िवाहितों की शादी हो सकती है। विवाहितों को संतान सुख मिल सकता है। वहीं बेरोजगारों को रोजगार मिल सकता है।

वहीं यदि देवी दुर्गा सिंह पर दिखे और सिंह दहाड़ रहा हो तो ये सपना आने वाली कुछ समस्याओं की ओर इशारा करता है। ऐसे में उपाय के तौर पर हमें देवी दुर्गा की पूजा कर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे आने वाली परेशानी का निराकरण हो सके।

2. सपने में द‍िखें : देवी लक्ष्‍मी

स्‍वप्‍नशास्‍त्र में भी देवी लक्ष्‍मी को व‍िशेष स्‍थान दिया गया है। ऐसे मे सपने में मां लक्ष्‍मी का दिखना सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। मान्‍यता के अनुसार किसी को सपने में मां लक्ष्‍मी के दर्शन होना धन लाभ का संकेत होता है। यही नहीं अगर व्‍यापार करते हैं तो उसमें भी मुनाफा होने का भी इशारा माना जाता है।

3. सपने में द‍िखें : देवी भगवती

स्‍वप्‍नशास्‍त्र के मुताबिक अगर देवी भगवती शेरों पर सवार दिखाई दें। तो यह भी एक तरह का शुभ संकेत होता है। इसका अर्थ होता है कि आपके जीवन में चल रहा खराब समय अब खत्‍म होने वाला है। जल्‍दी ही समय बदलेगा और आपकी लाइफ में सब बेहतर होगा।

वहीं यदि सपने में केवल शेर या बाघ दिखाई दे जो आप पर दहाड़ रहे हों, तो इसे शुभ नहीं माना जाता , ऐसे में दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ सर्वोत्तम माना गया है। इसका कारण ये है कि शेर या बाघ मां दुर्गा के वाहन माने गए हैं।

4. सपने में द‍िखें : देवी पार्वती

इसके साथ ही सपने में देवी पार्वती का द‍िखना अत्‍यंत शुभ होता है। स्‍वप्‍नशास्‍त्र के मुताबिक मां पार्वती के सपने में दर्शन देने का अर्थ है कि आपके किए जा रहे प्रयासों में सफलता मिलने वाली है। शिक्षा या व्‍यवसाय जिस भी क्षेत्र में आप कार्यरत हैं वहां आपको तरक्‍की मिलने वाली है।

5. सपने में द‍िखें : मां काली

मां काली के दर्शन होने का अर्थ न ही शुभ होता है और न ही अशुभ। स्‍वप्‍नशास्‍त्र के मुताबिक अगर आप सपने में काली मां को देखते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आपको किसी बात का डर है। कहते हैं कि देवी भगवती के इस रूप का दर्शन होना इस बात का संकेत है कि आप किसी बात को लेकर बेहद परेशान हैं। जीवन की कोई गुत्‍थी सुलझ नहीं रही है। यही वजह है कि देवी मां के इस स्‍वरूप के दर्शन होते हैं।

6. सपने में द‍िखें : काले वस्‍त्रों में देवी मां

सपने में देवी मां को काले वस्‍त्रों में दिखना शुभ नहीं माना जाता। स्‍वप्‍नशास्‍त्र के अनुसार यदि देवी दुर्गा आपको सफेद या काले रंग के वस्‍त्रों में दिखें, या रोते हुए या फिर दु:खी दिखाई दें। तो यह शुभ संकेत नहीं है। इसका अर्थ होता है कि आपका खराब समय शुरू होने वाला है। ऐसे में बेहतर यह होगा कि आप देवी का स्‍मरण करें। शुभ कर्म करें ताकि खराब वक्‍त से निपटने की हिम्‍मत मिले।

इसके उपाय के तहत आप महिलाओं को पूरा सम्मान दें, बेटियों प्यार करें साथ ही देवी मां के मंत्र का हमेशा मन में ही सही उच्चारण करते रहें। इसके अलावा दुर्गा सप्तशती व दुर्गा चालिसा करने से भी आपकों कुछ हद तक राहत प्राप्त हो सकती है।


3 views0 comments