Search
  • Acharya Bhawana Sharma

दीपावली के दिन जलाएं इस तरह का दीपक, माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर करेंगी धनवर्षा


दीपावली पर अकसर चारों ओर दीपक जलाए जाते हैं, हालांकि सभी घरों में दीपावली के अलावा प्रतिदिन पूजाघर में दीपक जलाए जाने का प्रचलन है। दीपक जलाना बहुत ही शुभ होता है। दीपक कई प्रकार के होते हैं परंतु माता लक्ष्मी के समक्ष विशेष प्रकार का दीपक जलाया जाता है। कहते हैं कि इसको जलाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं।

दीपक कई प्रकार के होते हैं, जैसे आटे का दीपक, दो या तीन बत्तियों वाला घी का दीपक, चार मुख वाला सरसों के तेल का दीपक, पांच मुखी दीपक, आठ या बारह मुख वाला दीपक, तिल के तेल, घी, चमेली के तेल आदि का दीपक, सोलह बत्तियों का दीपक आदि कई प्राकर के दीपक जलाए जाते हैं परंतु माता लक्ष्मी को प्रिय है सातमुखी दीपक।

सात मुखी दीपक : माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा घर पर बनी रहे, इसके लिए हमें उनके समक्ष सात मुख वाला दीपक जलाना चाहिए। दीपावली पर यह कार्य अवश्य कीजिए।


दीपावली की विशेष पूजा में माता के समक्ष 7 मुखी दीपक प्रज्वलित करके उन्हें प्रसन्न करके से घर में धन की तंगी दूर होती है। इस दिन माता लक्ष्मी को हर तरह से प्रसन्न करना चाहिए। यश-वैभव की प्राप्ति करने के लिए आप दिवाली के दिन माता लक्ष्मी जी के समक्ष सात मुखी दीपक जरूर जलाएं, इससे माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होंगी और जीवन में कभी भी धन की कमी उत्पन्न नहीं होगी।


2 views0 comments

Recent Posts

See All

महाबली हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है। हनुमान जी अपने भक्तों पर आने वाले सभी तरह की परेशानियां और भय दूर करते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी से बढ़कर कोई देवी-देवताएं नहीं है ये आज के समय में भी