दिन की शुरुआत करने से पहले इन बातों को जान लें, मिलेगी सफलता, प्रसन्न होंगी लक्ष्मी जी


सफलता की कुंजी कहती है कि सफलता उसी के हिस्से में आती है जो अपने काम, लक्ष्य और जिम्मेदारियों को लेकर गंभीर रहता है. जो इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं उन्हें कभी सफलता नहीं मिलती है. सफलता एक दिन के प्रयासों से नहीं मिलती है. इसके लिए हर दिन कुछ नया करना पड़ता है. इसलिए जब भी दिन की शुरुआत करें तो इन बातों को हमेशा ध्यान में रखें.


सभी कामों की सूची बनाएं- सफलता की कुंजी कहती है कि दिन का आरंभ करने से पहले पूरे दिन के कामों की एक सूची अवश्य बनाएं. जो लोग इस तरह से कामों को सूचीबद्ध करते हैं उन्हें कार्यों को समय पर पूरा करने में मदद मिलती है और अगले दिन के लिए कोई कार्य भी नहीं छूटता है. ऐसे लोग सभी कार्यों को समय पर पूर्ण करने में सफलता हासिल करते हैं. जो लोग सूची बनाकर कार्य नहीं करते हैं, उन्हें दबाव और तनाव झेलना पड़ता है. तनाव और दबाव कार्यों को प्रभावित करते हैं, जिसक कारण लक्ष्य को प्राप्त करने में दिक्कत आती है.

अनुशासन- सफलता की कुंजी कहती है कि किसी भी कार्य में सफलता तभी मिलती है जब उसे पूर्ण अनुशासन से किया जाए. सफलता में अनुशासन का विशेष महत्व बताया गया है. अनुशासन व्यक्ति को कुशल बनाता है. अनुशासन को जो अपनाता है वो अपने कार्यों को समय पर पूरा करता है. ऐसे लोगों की छवि दूसरों की नजरों में बेहतर होती है. ऐसे लोग दूसरों को जल्द विश्वास दिलाने में सफल रहते हैं. इन्हे जल्द सफलता मिलती है. इन बातों का ध्यान रखने वालों को लक्ष्मी जी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.


रणनीति बनाएं- दिन की शुरुआत करने के साथ ही पूरे दिन के कार्यों की रणनीति अवश्यक बनाएं. इनसे जुड़ी अन्य चीजों का ध्यान रखें. किस कार्य को कब और कितने बजे करना है, इसका पूर्ण ध्यान रखना चाहिए. इसके साथ ही इस बात की भी गुंजाइश होनी चाहिए कि परिस्थिति के अनुसार रणनीति में तत्काल फेरबदल किया जा सके. इस तरह की स्थितियों का सामना करने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए.


2 views0 comments