जीवन में बनी रहेगी गुरु की कृपा, अगर करेंगे ये सात काम


ज्योतिष में ग्रह नक्षत्रों का विशेष महत्व बताया गया है। यह ग्रह-नक्षत्र व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव भी डालते हैं। कुंडली में कौन सा ग्रह किस स्थिति में बैठा है इससे व्यक्ति के जीवन पर शुभ-अशुभ परिणाम देखने को मिलते हैं। आज अपने इस विशेष आर्टिकल में हम बात करेंगे गुरु ग्रह की। साथ ही हम जानेंगे कि गुरु ग्रह का व्यक्ति के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा हम यहाँ आपको सात ऐसे बेहद सरल उपायों के बारे में भी बताएँगे जिन्हें करने से व्यक्ति के जीवन में गुरु ग्रह की कृपा हमेशा-हमेशा के लिए बनी रहती है।

ज्योतिष में गुरु ग्रह

अगर आप मेहनत करते हैं, लेकिन उसका आपको अच्छा फल नहीं मिलता, आपकी आर्थिक स्थिति खराब होती जा रही है। तो आपको अपने जीवन में सुकून-शांति और धन के लिए देव गुरु बृहस्पति की विशेष कृपा प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। गुरु ग्रह को वैदिक ज्योतिष में सभी नव ग्रहों में सबसे शुभ ग्रह का दर्जा प्राप्त है। जीवन में सफलता पाने के पीछे गुरु की ही कृपा मानी गई है।

ज्योतिष के अनुसार जिंदगी में आने वाली हर सफलता के पीछे गुरु ग्रह का मजबूत होना आवश्यक माना गया है। यदि आपकी कुंडली में गुरु मजबूत है तो निश्चित तौर पर आपको सफलता हासिल होगी। व्यक्ति की सफलता के पीछे उसकी सकारात्मक ऊर्जा होती है, और गुरु व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं।

यदि व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा है तो वह कठिन से कठिन काम को भी समय रहते बड़ी आसानी से कर लेता है, परंतु यदि गुरु कमजोर है तो आपको अपने जीवन में हर प्रकार की मुश्किलों का सामना करना होगा। आपके बने हुए काम भी बिगड़ जाएंगे, आपको समाज में मान सम्मान प्राप्त नहीं होगा। आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर बनी रहेगी, और आपका स्वास्थ्य जीवन भी प्रभावित होगा।

कैसे करें गुरु ग्रह की प्रसन्न?

कुंडली में गुरु का कमजोर होना हमारे जीवन को प्रभावित करता है। वैदिक ज्योतिष में गुरु ग्रह को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय और नियम बताएं गए है। यदि आप उन नियमों का पालन करते है तो आप पर भी गुरु की विशेष कृपा हो सकती है, तो आइए इस लेख में जानते हैं कि किन उपायों के द्वारा आप गुरु ग्रह को प्रसन्न कर सकते हैं।

गुरु को प्रसन्न करने के सात बेहद सरल उपाय

  • गुरुवार के दिन ना करें धन का लेनदेन

जिन जातकों पर गुरु की विशेष कृपा होती है। उनकी आर्थिक स्थिति सदैव मजबूत होती है और उन्हें जीवन में किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसलिए वैदिक ज्योतिष में बताए गए नियम के अनुसार गुरुवार के दिन पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए। पैसों का लेन-देन करने से पहले आपको ये सुनिश्चित करना जरूरी है, की उस दिन गुरुवार ना हो। यदि आप गुरुवार के दिन किसी को धन देते है, या फिर किसी से धन लेते हैं, तो आप पर गुरु की कृपा नहीं होगी और आपकी आर्थिक स्थिति हमेशा कमजोर रहेगी।

  • गुरुवार के दिन करें विष्णु सहस्रनाम का पाठ

गुरुवार के दिन गुरु को मजबूत बनाने के लिए सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करके साफ-सुथरे वस्त्र पहनकर भगवान विष्णु के सामने घी का दीपक जलाएं, और उसके बाद विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। शाम के वक्त केले के वृक्ष के नीचे घी का दीपक जलाएं और बेसन के लड्डूों का भोग लगाएं। और उसे प्रसाद के रुप में खुद भी ग्रहण करें, और लोगों में भी वितरित करें। ऐसा करने से आप पर विष्णु जी की सदैव कृपा बनी रहेगी और आपको जीवन में हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी।

  • माथे पर केसर का तिलक लगाएं

यदि आप अपने जीवन में गुरु के अनुकूल फल पाना चाहते हैं तो हर गुरुवार यानि कि बृहस्पतिवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ-साथ उन्हें केसर का तिलक भी लगाएं, और पूजा के बाद उस तिलक को अपने माथे पर भी धारण कर लें। यदि आप के पास केसर का तिलक उपलब्ध नहीं है, तो आप हल्दी का तिलक भी भगवान विष्णु को लगाकर उसका तिलक माथे पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आप पर गुरु की विशेष कृपा होगी और जीवन में सकारात्मक उर्जा मिलेगी, जिसके प्रभाव से आप जीवन में मुश्किल से मुश्किल काम भी आसानी कर सकेंगे।

  • गुरुवार का उपवास करें

मुमकिन हो तो गुरुवार के दिन व्रत करें, हालांकि यदि ऐसा मुमकिन नही है तो आपको गुरुवार के दिन पूजा अवश्य करें। भगवान विष्णु को पीले रंग के वस्त्र, पीला भोग और पीले रंग के फूल अवश्य अर्पित करें।

  • पीली वस्तुओं का दान अवश्य करें

गुरु का सीधा संबंध पीले रंग से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में जो कोई भी व्यक्ति विशेषतौर पर गुरुवार के दिन ज़रुरतमंदों और गरीबों को अपनी यथाशक्ति के अनुसार दान देते हैं उनपर गुरु देव की विशेष कृपा हमेशा बनी रहती है। इसके अलावा गुरुवार के दिन अपने माता-पिता को भी उपहार दें और उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में आने वाली हर तरह की बाधा अवश्य ही दूर होगी।

  • गुरुवार के दिन नहाने के पानी में डालें हल्दी

जी हाँ, ये बेहद ही छोटा और सरल उपाय है। ऐसा करने से व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक शुद्धता तो होती ही है, साथ ही जीवन में सुख समृद्धि भी बनी रहती है। सिर्फ इतना ही नहीं, हल्दी का यह छोटा उपाय करियर में भी सफलता दिलाने के लिए कारगर माना गया है। इसके अलावा यदि आपके विवाह में किसी तरह की बाधा आ रही हो तो भी यह उपाय करने की सलाह दी जाती है।

  • करें केले के पेड़ की पूजा

गुरुवार के दिन आप एक अन्य सरल उपाय यह भी कर सकते हैं कि, आप इस दिन केले के पेड़ की पूजा अवश्य करें। शाम को केले के पेड़ के समक्ष दीपक जलाएं और बेसन के लड्डू या बेसन की मिठाई का भोग लगायें। मुख्यतौर पर यदि आप किसी नयी नौकरी के लिए जा रहे हैं तो यह उपाय आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।

1 view0 comments