जाने किन चार राशियों पर होता है कुबेर देवता का आशीर्वाद नहीं होती कभी धन की कमी


व्यक्ति के इस धरती पर जन्म लेते ही उसके साथ नाम, राशि, ग्रह, नक्षत्र आदि जुड़ जाते हैं। इसके आधार पर उस इंसान का आने वाला भविष्य, उसका स्वभाव कैसा होगा,इन सभी चीजों का पता लगाया जाता है। उसके साथ क्या-क्या अच्छा और क्या बुरा होने वाला है इसके बारे में भी राशियों के आधार पर जानकारी प्राप्त कर ली जाती है। सभी इंसान की कोई - न - कोई जन्म राशि होती है। ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा गया है कि सभी अलग-अलग राशियों के आधार पर ही मनुष्य का स्वभाव,उसका पूरा व्यक्तित्व एक - दूसरे से भिन्न होता है। राशियों के प्रभाव से ही व्यक्ति के अंदर के गुण - दोषों का भी पता लगाया जा सकता है। किसी के अंदर ज्ञान अधिक होता है तो किसी के अंदर आक्रोश, कोई अच्छा नाच लेता है तो कोई अच्छा गाता है। इसी प्रकार हर इंसान की अपनी - अपनी अलग विशेषताएं होती है। कुछ ऐसी भी राशियां है जिनके ऊपर धन के देवता कुबेर महाराज का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है और इन लोगों को कभी धन की कमी नहीं होती।

कर्क राशि - कर्क राशि के जातक बड़े ही दृढ़ निश्चय वाले होते हैं। यह बुद्धिमान और एक कुशल कूटनीतिज्ञ भी होते हैं। इस राशि के जातक यदि किसी क्षेत्र में थोड़ी सी मेहनत कर लें, तो वहां अपने नाम का परचम लहरा सकते हैं। कर्क राशि वालों की स्मरण शक्ति काफी तीव्र होती है। ऐसा माना जाता है कि इस राशि के लोगों पर कुबेर देवता की कृपा दृष्टि बनी रहती है। जिसके चलते इन्हें धन संबंधी मुश्किलों का सामना शायद ही करना पड़ता है।

तुला राशि - इस राशि के जातक महंगी एवं बढ़िया चीजों के शौकीन होते हैं। अपने जीवन में यह हर चीज परफैक्ट पसंद करते हैं। यह जिस भी काम को एक बार करने की मन में ठान लेते हैं, वहां सफलता प्राप्त करके ही रहते हैं। इस राशि के लोगों पर धन के देवता कुबेर महाराज की बड़ी कृपा दृष्टि बनी रहती है और इन्हें धन संबंधी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

वृश्चिक राशि - ऐसा माना जाता है कि वृश्चिक राशि के जातकों के ऊपर कुबेर देवता मेहरबान होते हैं। यह जातक अपनी बुद्धिमानी के दम पर अच्छा धन संचय करने में कामयाब हो जाते हैं। भीड़ में भी यह लोग अपनी पहचान बनाने में सफल होते हैं। यह बड़े मेहनती होते हैं और अपने काम में सफलता भी हासिल कर लेते हैं। इस राशि के जातक बड़े दृढ़ इच्छाशक्ति वाले होते हैं।

मकर राशि - मकर राशि के लोग गहरी सोच वाले माने जाते हैं। यह स्वभाव से काफी व्यवहारिक होते हैं और अपने लक्ष्य को पाने के लिए अपने जिद्दी होने की हद तक समर्पित रहते हैं। एक समय पर यह जातक अपने अंदर एक साथ कई सारे कार्य को करने की क्षमता रखते हैं। अपनी कड़ी मेहनत के दम पर यह लोग प्रसिद्धि, पैसा और प्रतिष्ठा भी हासिल करने में सफल हो जाते हैं। यह लोग इमानदार, महत्वाकांक्षी, धैर्यवान, मेहनती एवं विश्वास करने लायक होते हैं। इनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहती है।

2 views0 comments