Search
  • Acharya Bhawana Sharma

गुरूवार के दिन जरूर करें ये उपाय, दूर होंगी आपकी परेशानियां


गुरुवार भगवान बृहस्पति या ग्रह बृहस्पति को समर्पित है। इसे गुरुवर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह सौर मंडल में एक मजबूत स्थान पर स्थित है। भगवान बृहस्पति परोपकार और ज्ञान का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस दिन पूजा करना वास्तव में शुभ और सहायक माना जाता है। यदि आपका कोई प्रयास फल नहीं दे रहा है तो आपको सफलता पाने के लिए इस दिन पूजा अवश्य करनी चाहिए।

गुरुवार के दिन पीले रंग का महत्व

सौरमंडल में बृहस्पति की मजबूत स्थिति के कारण, उन्हें प्रकाश का स्वामी माना जाता है और चूंकि प्रकाश पीली किरणों का प्रतीक है और इस प्रकार गुरुवार को पीले रंग से जोड़ा जाता है। पीला रंग जीवन में सकारात्मकता, शक्ति और सफलता से जुड़ा होता है। भगवान विष्णु पीले रंग की पोशाक पहनते हैं, और बृहस्पति ग्रह भी पीले रंग की धातुओं जैसे सोने और तांबे के साथ जुड़ा हुआ है। भगवान बृहस्पति पीली मिठाई से आसानी से प्रभावित हो जाते हैं और उनके रथ में आठ पीले घोड़े होते हैं। इसलिए पीले रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। पूजा के बाद भगवान विष्णु को पीली मिठाई, पीले फल और पीले फूल भी चढ़ाएं।

धन के लिए गुरुवार सुझाव

गुरु ग्रह के साथ संबंध होने के कारण गुरुवार का दिन बहुत खास माना जाता है। हिंदू धर्म के लोग इस दिन उपवास रखते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि बृहस्पति देव बुद्धि के दाता हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में आ रही परेशानियां दूर होती हैं। गुरु दोष से मुक्ति के लिए भी यह दिन महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि गुरु ग्रह के योग से ही मनुष्य को धन की प्राप्ति होती है। ऐसा कहा जाता है कि यदि आपके पास गुरु ग्रह का उचित योग है, तो आपको कभी भी वित्तीय संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐसे में जो लोग आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं, उन्हें गुरुवार के दिन विशेष उपाय करने चाहिए-

गुरुवार के दिन केसर का प्रयोग:

ज्योतिषियों के अनुसार जो लोग धन की समस्या से पीड़ित हैं या जिनकी कुंडली में गुरु का दोष है, उन्हें हर गुरुवार को मंदिर में भगवान विष्णु को केसर और चने की दाल चढ़ानी चाहिए। साथ ही इस दिन माथे पर केसर का तिलक लगाना भी संभव है।

दूर होगी धन संबंधी समस्याएं:

माना जाता है कि इस दिन रास्ते में मिले किन्नर को कुछ दान या प्रसाद करना चाहिए. इससे धन घटता नहीं बल्कि बढ़ता है। इसके अलावा कहा जाता है कि गुरुवार के दिन लोगों को पैसों के लेन-देन से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा न करने से बृहस्पति देव क्रोधित हो जाते हैं और लोगों को धन संबंधी परेशानी होने लगती है।

नहाने के पानी में डालें हल्दी:

जिस व्यक्ति की कुंडली में गुरु दोष है, उसके लिए ज्योतिषाचार्य गुरुवार को नहाते समय पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाने की सलाह देते हैं। उनका मानना है कि हर गुरुवार को नियम से ऐसा करने से गुरु दोष का प्रभाव कम हो जाता है जिससे आर्थिक संकट का खतरा भी कम हो जाता है। साथ ही स्नान करते समय ' ‘ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करने का प्रयास करें।

करें ये जरूरी काम:

माना जाता है कि आर्थिक परेशानी से बचने के लिए गुरुवार की सुबह सुबह स्नान करने के बाद तुलसी की जड़ में गाय का कच्चा दूध चढ़ाना फायदेमंद साबित होगा. कहा जाता है ऐसा करने से घर की आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं साथ ही घर का माहौल खुशनुमा बना रहता है।

2 views0 comments

Recent Posts

See All

महाबली हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है। हनुमान जी अपने भक्तों पर आने वाले सभी तरह की परेशानियां और भय दूर करते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी से बढ़कर कोई देवी-देवताएं नहीं है ये आज के समय में भी