Search
  • Acharya Bhawana Sharma

गणपति की कृपा पाने के लिए गणेश जंयती पर कर ले ये काम, कार्यों में नहीं आएगी रुकावट


जहां हफ्ते में बुधवार का दिन भगवान गणेश (Lord Ganesh) को समर्पित है. वहीं, माघ माह (Magh Month Chaturthi ) में चतुर्थी तिथि पर भी गणेश पूजन (Ganesh Pujan) का विधान है. माघ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी को गणेश जयंती (Ganesh Jayanti 2022) के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा-उपासना की जाती है. मान्यता है कि गणेश जी की सच्चे मन से पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं और किसी कार्य में बाधा नहीं आती. गणेश जंयती गणेश जी की पूजा के लिए काफी पवित्र दिन है. इस दिन पूजा के साथ कुछ उपायों को करके गणेश जी को प्रसन्न किया जा सकता है. इतना ही नहीं, इन उपायों से प्रसन्न होकर गणेश जी भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. आइए जानें इन उपायों के बारे में.


गणेश जयंती पर करें ये उपाय

- गणेश जयंती के दिन हाथी को हरा चारा खिलाने से गणेश जी प्रसन्न होकर भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. साथ ही, अगर संभव हो तो गणेश जी की सवारी मूषक को भी भोजन दें.


- ज्योतिष अनुसार इस दिन दान करने का विशेष महत्व है. इस दिन गरीबों और जरुरतमंदों को वस्त्र, भोजन, अनाज आदि का दान करें.

- इस दिन घर में गणेश यंत्र स्थापित करना शुभ माना गया है. ऐसा करने से घर में सुख- समृद्धि का आगमन होता है.


- भगवान गणेश को गुड़ के लड्डू बनाकर दूर्वा के साथ भोग लगाने से वे शीघ्र प्रसन्न होते हैं.


- गणेश जयंती के दिन गणेश चालीसा, कवच और स्तुति का पाठ करना लाभदायी होता है.

- गणेश जी की कृपा पाने के लिए नियमित रूप से दूर्वा और मोदक भेंट करें. इस बात का ध्यान रखें कि दूर्वा गणेश जी के मस्तक पर अर्पित करें. ऐसा करने से गणेश जी बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं.


- धार्मिक मान्यता के अनुसार सिर्फ अक्षत और दूर्वा से भी गणेश जी प्रसन्न किया जा सकता है. इसके लिए पूजा में अक्षत यानी चावल और दूर्वा (घास) जरूर शामिल करें.

3 views0 comments

Recent Posts

See All

महाबली हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है। हनुमान जी अपने भक्तों पर आने वाले सभी तरह की परेशानियां और भय दूर करते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी से बढ़कर कोई देवी-देवताएं नहीं है ये आज के समय में भी