आसमान में कैसा होगा नजारा जब 12 और 13 जुलाई को मंगल और शुक्र ग्रह होंगे करीब


मंगल और शुक्र ग्रह करीब आ रहे हैं। अंतरिक्ष में इस दुर्लभ नजारे के साथ चंद्रमा भी साथ दिखाई देगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक मंगल और शुक्र ग्रह का यह मिलन आंखों से देखा जा सकेगा।

पृथ्‍वी के दो पड़ोसी ग्रह मंगल और शुक्र ग्रह 12 और 13 जुलाई को बेहद करीब आ रहे हैं

ये दोनों ग्रह इतने नजदीक आएंगे कि खुली आंखों से दर्शन किया जा सकेगा


मंगल और शुक्र ग्रह दोनों ही सूर्यास्‍त के बाद अंतरिक्ष में पश्चिमी हिस्‍से की ओर दिखाई देंगे



दुनियाभर के अंतरिक्षप्रेमियों के लिए अच्‍छी खबर है। पृथ्‍वी के दो पड़ोसी ग्रह मंगल और शुक्र ग्रह 12 और 13 जुलाई को बेहद करीब आ रहे हैं। ये दोनों ग्रह इतने नजदीक आएंगे कि आंखों से इस दुर्लभ दृश्य को देखा जा सकेगा।


वैज्ञानिकों ने बताया कि मंगल और शुक्र ग्रह दोनों ही सूर्यास्‍त के बाद अंतरिक्ष में पश्चिमी हिस्‍से की ओर दिखाई देंगे। यही नहीं आज चंद्रमा भी इनके सबसे करीब से गुजरेगा।

यह अद्भुत घटना ग्रहों का अद्भुत संगम है। यह संगम तब होता है जब दो ग्रह देखने में आपस में बेहद करीब आ जाते हैं। हालांकि वास्‍तविकता में ये दोनों ही ग्रह एक-दूसरे से काफी दूर होते हैं। मंगल और शुक्र ग्रह एक-दूसरे से 0.5 डिग्री दूर नजर आएंगे और उसे धरती से आसानी से देखा जा सकेगा। हालांकि ये वास्‍‍तविकता में बहुत ज्‍यादा दूर होंगे। इस संयोग में चंद्रमा भी हिस्‍सा बनेगा।


मंगल और शुक्र ग्रह 13 जुलाई को 4 डिग्री करीब आ जाएंगे। भारत में 12 जुलाई को चांद के करीब आने का यह दुर्लभ नजारा देखने को मिलेगा। यह दृश्य अगले कुछ दिनों तक दिखाई दे सकता है। मंगल और शुक्र ग्रह मंगलवार से धीरे-धीरे एक-दूसरे से अलग होने लगेंगे।


इस अद्भुत खगोलीय घटना को केवल पृथ्‍वी से ही देखा जा सकेगा। अगर आकाश साफ रहा तो इसे भारत में हर कोने से देखा जा सकेगा। शुक्र और मंगल ग्रह के साथ आने को टेलिस्‍कोप की मदद से एक ही फ्रेम में देखा जा सकेगा। हालांकि उत्‍तरी भारत में दोनों ग्रहों का एंगल दक्षिणी भारत की तुलना में थोड़ा अलग हो सकता है।


4 views0 comments