Search
  • Acharya Bhawana Sharma

अपना गुस्सा कम करने के लिए मंगलवार को करें हनुमान जी की पूजा और ये उपाय

महाबली हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है। हनुमान जी अपने भक्तों पर आने वाले सभी तरह की परेशानियां और भय दूर करते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी से बढ़कर कोई देवी-देवताएं नहीं है ये आज के समय में भी बहुत प्रभावशाली माने जाते है। मानों भक्त इनके दर्शन मात्र से ही अपने सारे गम भुल जाते है और उनकी भक्ति में लीन हो जाते हैं। मान्यता है कि हनुमान जी सभी देवी-देवताओं में सबसे जल्दी प्रसन्न हो जाते है। जैसे कि बाकी भगवानो की पूजा में काफी विधि-विधान से ध्यान लगाकर करनी पड़ती है, लेकिन हनुमान जी की पूजा में ऐसा कुछ नहीं होता है। मंगलवार को उनकी पूजा के बाद अमृतवाणी और श्री हनुमान चालीसा का पाठ करने से बजरंगबली अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं।


गुस्सा एक स्वभाविक मानव की प्रकृति है। गुस्से को पूरी तरह से काबू करना तो बहुत मुश्किल है लेकिन हम गुस्से को कम जरूर कर सकते हैं , यदि आप भगवन की पूजा आराधना करते है तो आप अनुभव कर सकते है की आप के अंदर सकरात्मक ऊर्जा तथा अच्छे विचार आ रहे है भगवन की प्राथना करने से आपका मन शांत हो जाता है। शास्त्रों के अनुसार अगर आप हनुमान चालीसा पढ़ते है तो आपका गुस्सा अंदर ही अंदर खत्म होने लगता है।


बता दें कि आज के समय में कोरोना के बढ़ते मामले में लोगों की जिंदगी में चिंता बहुत भर गई है जिस कारण लोग अपने अंदर की शांत, धैर्य और सहनशक्ति खोते जा रहे हैं। इसी कारण लोग अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पा रहे हैं जिससे वे अपने और अपनों का खुद ही सबसे बड़ा दुश्मन बन बैठे हैं।


तो आइए जानते है कुछ आसान से उपाय करने से अपने गुस्से पर कैसे नियंत्रण रखें

मान्याता हैं कि मंगलवार को बहुत शुभ दिन माना गया है और इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है और भक्तों के लिए बेहद लाभदायक साबित होती है।

मंगलवार का व्रत

जिन लोगों को बेहद गुस्सा आता है वे मंगलवार को व्रत रख सकते हैं। कहा जाता है कि इस माध्यम से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न हो जाते है और इस दिन विधि पूर्वक किए गए व्रत से आप अपने में खुद बदलाव महसूस करेंगे।


हनुमान चालीसा का पाठ

हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का पाठ अत्यंत फलदायी माना गया है और इस पाठ को करना का कोई विशेष दिन नहीं होता आप इसे कभी भी कर सकते हैं, लेकिन मंगलवार के दिन इस पाठ को जरूर करें इसे आप का मन शांत रहेगा और तमाम बुरी शक्तियां दूर रहेगी।


सुंदरकांड का पाठ

सुंदरकांड का पाठ दिन के दोनों पहर करें जिससे गुस्से पर जल्दी काबू पाया जा सकता है।


हनुमान जी को भेंट करें लाल चोला


सभी प्रकार की परेशानियां से छुटकारा और अपने क्रोध से भी मुक्ति पाने के लिए मंगलवार को बजरंगबली पर सिंदूरी चोला चढ़ाकर जीवन में भी परेशानियां से दूर हो सकते हैं।

4 views0 comments